UP Vishwakarma Shram Samman Yojana 2024: विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना पंजीकरण शुरू

UP Vishwakarma Shram Samman Yojana:- नमस्ते दोस्तों आज के लेखन में मैं आपको विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के बारे में पूरी जानकारी देने वाला हूं कि विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना क्या है और इसका लाभ किस किसको प्राप्त होगा। 

विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना की शुरुआत उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा किया गया है इस योजना के अंतर्गत प्रदेश के मजदूरों को और कारीगरों को अपने हुनर को ज्यादा निकालने के लिए 6 दिन की फ्री ट्रेनिंग प्रदान किया जाएगा। 

जिसमें  वह अपना खुद का किसी भी प्रकार का रोजगार कर सकते हैं अगर उनको किसी भी कार्य को सीखना है। तो वह विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के तहत अलग-अलग कार्य को सीख सकते हैं और फिर उसको करके पैसे कमा सकते हैं। 

UP Vishwakarma Shram Samman Yojana 2024

विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा चलाया गया है इस योजना के अंतर्गत मजदूरों को 10,000 से लेकर 1000000 रुपए तक की आर्थिक सहायता प्रदान किया जाएगा। 

इस योजना का पूरा खर्च यूपी सरकार उठाएगी इस योजना के तहत 15000 से ज्यादा लोगों को काम मिलेगा इस योजना का लाभ लाभार्थियों को डायरेक्ट उनके बैंक अकाउंट में होगा। 

इस योजना को 17 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के जन्मदिन पर विश्वकर्मा योजना को शुरू किया गया है। 

इस योजना को शुभारंभ 70 स्थान पर 70 मंत्री मौजूद रहेंगे विश्वकर्मा योजना में अगले 5 साल में 13  हजार  करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। 

इस योजना के तहत मजदूरों को आर्थिक रुप से सहायता प्रदान किया जाएगा तथा उनको अपने कौशल को और भी ज्यादा विकसित करने के लिए सरकार द्वारा श्री ट्रेनिंग प्रदान किया जाएगा। 

UP Vishwakarma Shram Samman Yojana का उद्देश्य

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा Vishwakarma Shram Samman Yojana जैसी योजना शुरू की गई है, जिसका उद्देश्य पारंपरिक कारीगरों और दस्तकारों को आर्थिक सहायता प्रदान करके उन्हें छोटे उद्योग स्थापित करने में मदद करना है। इस योजना के अंतर्गत दी जाने वाली आर्थिक सहायता के माध्यम से कारीगरों को विभिन्न उद्योगों के लिए पूंजी प्राप्त करने का मौका मिलेगा।

यह योजना उन लोगों को लाभ पहुंचाएगी जिनके पास बैंक खाता है और जिनका खाता आधार कार्ड से लिंक है, ताकि धनराशि सीधे उनके बैंक खाते में जमा की जा सके। इसके माध्यम से सरकार उन लोगों को समर्थन प्रदान कर रही है जो छोटे उद्योग शुरू करने के लिए इच्छुक हैं, जिनमें बढ़ई, दर्जी, टोकरी बुनने वाले, नाई, सुनार, लोहार, कुम्हार, हलवाई, मोची आदि शामिल हैं।

UP Vishwakarma Shram Samman Yojana 2024 के लाभ विशेषताएं

  • विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना को यूपी सरकार द्वारा शुरू किया गया है। 
  •  इस योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को फ्री ट्रेनिंग प्रदान किया जाएगा। 
  •  इस योजना के अंतर्गत मजदूरों को आर्थिक सहायता भी प्रदान किया जाएगा। 
  •  इस योजना का लाभ सिर्फ मजदूर उठा सकते हैं और कार्य कर उठा सकते हैं। 
  •  इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक उत्तर प्रदेश का होना चाहिए। 
  •  इस योजना के तहत 10 हजार  से लेकर 10  लाख रुपए तक की आर्थिक सहायता प्रदान किया जाएगा। 
  • योजना के तहत प्रतिवर्ष 15,000 से अधिक लोगों को रोजगार का मौका प्राप्त होता है
  • योजना के अंतर्गत योजना के लाभार्थियों को 6 दिन की फ्री ट्रेनिंग प्रदान की जाती है। 
  • योजना के अंतर्गत उपयोगी ट्रेनिंग के बाद, योजना के लाभार्थी अपने स्वयं के उद्योग शुरू करने के लिए समर्थ होते हैं। 

विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना 2024 के लिए दस्तावेज़

  • आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • जाति प्रमाणपत्र
  • बैंक अकाउंट पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटो

विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के लिए पात्रता 

विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना का लाभ लाभ प्राप्त करना चाहते हैं हम तो इसका लाभ सिर्फ उत्तर प्रदेश के स्थाई निवासी और मजदूरों को ही होगा। 

अगर आप लोग उत्तर प्रदेश के स्थाई निवासी हैं और अगर आप किसी भी प्रकार की कारीगर है या अगर आप मजबूर हैं और अगर आपकी उम्र 18 वर्ष से अधिक है तभी आप भी इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। 

CG Kisan Dhan Bonus 2024

Sukh Samman Nidhi Yojana

Maharashtra Revised New Pension Scheme

UP Mukhyamantri Awas Yojana

MP Akanksha Yojana

UP Vishwakarma Shram Samman Yojana के लिए आवेदन कैसे करें?

  1. सबसे पहला कदम यह है कि आप अपने राज्य की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं, जहां योजना के लिए आवेदन की पूरी जानकारी उपलब्ध होगी।
  1. वेबसाइट पर विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना 2023 का चयन करें या अगर ऐसा विकल्प नहीं है, तो सही योजना की खोज करें।
  1. आवेदन करने के लिए, आपकोNew User Registration में Click करना होगा। आपको अपनी पर्सनल जानकारी और संपर्क जानकारी देनी होगी।
  1. योजना के अनुसार, आपको आवश्यक दस्तावेज जैसे कि आधार कार्ड, आय प्रमाण पत्र, जन्म प्रमाण पत्र, बैंक खाता आदि को स्कैन करके अपलोड करना हो सकता है।
  2. सभी आवश्यक जानकारी और दस्तावेज जमा करने के बाद, आपको ऑनलाइन आवेदन जमा करना होगा।
  3. आवेदन सफलतापूर्वक जमा करने के बाद, आपको आवेदन प्रमाण पत्र को प्रिंट करना होगा।

तो दोस्तों इस प्रकार आप बहुत ही सरलता से पीएम विश्वकर्मा योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। 

Conclusion

मैं आशा करता हूं कि आपको यह लेख पसंद है अगर आपको पता चल गया होगा कि UP Vishwakarma Shram Samman Yojana क्या है और इसका लाभ किस किसको प्राप्त होगा अगर आपको UP Vishwakarma Shram Samman Yojana से लेकर किसी भी प्रकार की परेशानी है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं।

और पढ़े:- 

Leave a comment