(Swami Vivekananda Yuva Sashaktikaran Yojana) स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना शुरू हुई

नमस्ते दोस्तों आज के लेख में आपको Swami Vivekananda Yuva Sashaktikaran Yojana के बारे में पूरी जानकारी दूंगा। Swami Vivekananda Yuva Sashaktikaran Yojana होता है। 

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा चलाया गया एक योजना है। जिसका उद्देश्य युवाओं को स्मार्टफोन और उपलब्ध कराना है। इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश के युवाओं स्मार्टफोन और टैबलेट दिया जाएगा। 

इस योजना का 3 बजट 36 करोड रुपए है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य युवाओं को स्मार्टफोन और टैबलेट प्रदान करना है ताकि वह अपने आगे की शिक्षा तकनीकी सहायता से कर सकें। उज्जवल भविष्य का निर्माण कर सकें। 

Swami Vivekananda Yuva Sashaktikaran Yojana

स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना 2023, उत्तर प्रदेश सरकार के तहत चलाई जा रही है और इसका उद्देश्य राज्य के युवाओं को स्मार्टफोन और टैबलेट उपलब्ध कराना है। इस योजना के तहत, स्मार्टफोन और टैबलेट के डिवाइस राज्य के युवाओं को प्रदान किए जाएंगे। 

यह योजना उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा स्थापित की गई है और उसने सैमसंग, एसर, और लावा जैसी कंपनियों के साथ समझौते किए हैं ताकि योजना के लिए स्मार्टफोन और टैबलेट की खरीदारी की जा सके। योजना की माध्यमिक कीमत 3600 करोड़ रुपए के पास है।

इस योजना का मुख्य उद्देश्य उत्तर प्रदेश के युवाओं को हाईटेक शिक्षा और तकनीकी जगहों से जोड़ना है, ताकि वे डिजिटल जगत में भाग ले सकें। यह योजना युवाओं के विकास और सशक्तिकरण को प्राथमिकता देने का प्रयास है।

CG Kisan Dhan Bonus 2024

Sukh Samman Nidhi Yojana

Maharashtra Revised New Pension Scheme

UP Mukhyamantri Awas Yojana

MP Akanksha Yojana

Swami Vivekananda Yuva Sashaktikaran Yojana 2024 का उद्देश्य

स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना 2023 का मुख्य उद्देश्य उत्तर प्रदेश के युवा छात्र-छात्राओं को डिजिटल उपकरणों, जैसे कि स्मार्टफोन और टैबलेट, का मुफ्त वितरण करके उनकी शिक्षा में सुधार करना है। इस योजना के माध्यम से, युवा छात्र-छात्राएं अपनी पढ़ाई में रुकावटों को दूर करने के लिए डिजिटल उपकरणों का उपयोग कर सकेंगी। 

इस योजना के अंतर्गत युवाओंको स्मार्टफोन और टैबलेट मिलेगा जिसको उपयोग वह अपने आगे की पढ़ाई के लिए कर सकते हैं और डिजिटल दुनिया का एक हिस्सा बन सकते हैं और अपने पढ़ाई को डिजिटल प्लेटफॉर्म की मदद से कर सकते हैं और भविष्य में उज्जवल बन सकते हैं। 

YojnaSwami Vivekananda Yuva Sashaktikaran Yojana
Start Dateमुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा
लाभार्थीराज्य के छात्र  
उद्देश्य  छात्र छात्राओं को निशुल्क स्मार्टफोन या टैबलेट उपलब्ध कराना
लाभ मिलेगा  35 लाख युवाओं को 
Stateउत्तर प्रदेश (Up)
Years2024
Official Websitehttps://digishakti.up.gov.in/

स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना के लिए पात्रता

  • इस योजना का लाभ केवल उत्तर प्रदेश के मूल निवासियों को ही प्राप्त होगा।
  • योजना के लाभ प्राप्त करने के लिए छात्रों को तकनीकी शिक्षा, स्वास्थ्य शिक्षा, कौशल विकास, और डिप्लोमा के अध्ययन में अध्ययनरत होना चाहिए।
  • योजना के लिए आवेदक की वार्षिक आय 2 लाख रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • छात्र जिन्होंने पहले किसी स्मार्टफोन या टैबलेट योजना का लाभ प्राप्त किया है, वे इस योजना के लिए पात्र नहीं होंगे।

Swami Vivekananda Yuva Sashaktikaran Yojana के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • शैक्षणिक योग्यता संबंधी दस्तावेज
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना 2024 के तहत आवेदन कैसे करें?

अगर आपको स्वामी विवेकानंदयुवा शक्ति करण योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो सबसे अच्छी बात है आपको इसके लिए किसी भी प्रकार की आवेदन करने की जरूरत नहीं है। 

क्योंकि यह जिम्मेदारी संस्था और कॉलेज की होगी स्मार्टफोन पाने के लिए छात्र-छात्राओं को किसी भीतरह का शुल्क नहीं देना पड़ेगा। यह पूरी तरीके से फ्री है। आप अपने कॉलेज से प्राप्त कर सकते हैं जब आपके कॉलेज में स्वामी विवेकानंद युवा शक्ति करण योजना का कैंप लगेगा। तो वहां पर आपको फ्री में स्मार्टफोन और टैबलेट दिया जाएगा। 

Conclusion

दोस्तों आज के लेख मे मैंने आपको स्वामी विवेकानंद युवा शक्तिकरण योजना के बारे में पूरी जानकारी दी है। मैं आशा करता हूं कि इस लेख को पढ़ने के बाद आपको स्वामी विवेकानंद युवा शक्ति करण योजना के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। लेकिन अगर आपको फिर भी किसी भी प्रकार की जानकारी चाहिए तो आप हमें कमेंटकरके पूछ सकते हैं। 

और पढ़े:- 

Leave a comment