(ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन) प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना 2023: Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana:- नमस्ते दोस्तों आज के लेख में मैं आपको प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के बारे में पूरी जानकारी देने वाला हूं कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना क्या है इसका लाभ किस किस को प्राप्त होगा अगर आप एक किसान है तो आप इस  लेख को शुरू से लेकर अंत तक पढ़िए क्योंकि इस लेख में मैं आपको एक बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण योजना के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करने वाला हूं जिसका नाम है प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना 

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PMFBY) भारत सरकार द्वारा किसानों की फसलों को खराब होने पर होने वाले नुकसान का बीमा कवर प्रदान करने का एक महत्वपूर्ण योजना है। 

इसका मुख्य उद्देश्य किसानों को फसल के नुकसान से होने वाली आर्थिक हानि से बचाना है। इस योजना के अंतर्गत, किसान फसल की बीमा कवर के लिए भुगतान करते हैं और फिर उन्हें फसल के नुकसान की स्थिति में बीमा दावा करने का अधिकार होता है।

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana 2023

PM Fasal Bima Yojana को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किया गया है इस योजना का शुभारंभ 13 मई 2016 को मध्य प्रदेश में किया गया था। इस योजना के अंतर्गत फसल की हानि के मामले में आर्थिक सहायता प्राप्त करने का अवसर मिलता है, जिससे उनकी आर्थिक सुरक्षा में मदद मिलती है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा फसल बीमा योजना को शुरू किया गया है इस योजना का मुख्य उद्देश्य आपातकालीन स्थिति में किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करना है। फसल में हुए नुकसान के पीड़ित किसानों को सरकार द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान किया जाएगा ताकि वह अपना कर्ज चुका सकें और उनको नुकसान कम से कम हो सके। 

  • प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PMFBY) के अंतर्गत प्रदान की जाती हैं:
  • कपास (Cotton): 36,282 रुपए प्रति एकड़
  • धान (Rice): 37,484 रुपए प्रति एकड़
  • बाजरा (Pearl Millet): 17,639 रुपए प्रति एकड़
  • मक्का (Maize): 18,742 रुपए प्रति एकड़
  • मूंग (Mung Bean): 16,497 रुपए प्रति एकड़

Karnataka Gruha Jyothi Scheme 2023

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana का उद्देश्य

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PMFBY) का मुख्य उद्देश्य किसानों की आर्थिक सुरक्षा प्रदान करना है, विशेष रूप से प्राकृतिक आपदाओं और खराब मौसम के कारण होने वाले फसल के नुकसान पर पीड़ित किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करना है। 

इसके माध्यम से, यह योजना किसानों को फसलों के नुकसान की आपदा से मुकाबले के लिए एक आर्थिक सुरक्षा प्रदान करती है।

यह योजना किसानों को उनकी फसलों के नुकसान के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करने के माध्यम से उनकी आर्थिक सुरक्षा में मदद करती है। PMFBY के तहत किसान अपनी फसलों को प्राकृतिक आपदाओं जैसे कि बाढ़, सूखा, बर्फबारी, और अन्य आपदाओं के खिलाफ बीमा करा सकते हैं, जिससे वे आपदाओं के कारण होने वाले नुकसान का सामना कर सकते हैं।

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana के लिए पात्रता

दोस्तों अगर आप प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं। तो इस योजना का फायदा सिर्फ और सिर्फ भारत के सभी किसानों को ही होगा। 

अगर आप एक भारत के किसान हैं और आपके द्वारा लगाए गए फसल को प्राकृतिक आपदाओं से प्रभाव पड़ा है तभी आप इस योजना के तहत सरकार से सहायता प्राप्त कर सकते हैं।

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana के लाभ और विशेषताएं

  • PMFBY के अंतर्गत किसान अपनी फसलों को प्राकृतिक आपदाओं जैसे कि बाढ़, सूखा, बर्फबारी, और अन्य आपदाओं के खिलाफ बीमा करा सकते हैं। 
  • PMFBY के माध्यम से किसानों को आधुनिक और तकनीकी कृषि पद्धतियों को अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। 
  • कपास (Cotton): 36,282 रुपए प्रति एकड़ सहायता प्रदान की जाएगी
  • धान (Rice): 37,484 रुपए प्रति एकड़  की सहायता प्रदान की जाएगी
  • बाजरा (Pearl Millet): 17,639 रुपए प्रति एकड़  प्रदान किया जाएगा
  • मक्का (Maize): 18,742 रुपए प्रति एकड़
  • मूंग (Mung Bean): 16,497 रुपए प्रति एकड़ 
  • PMFBY के माध्यम से किसानों को उनकी फसलों के नुकसान के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। 

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए जरूरी दस्तावेज

  • किसान की फोटोग्राफ
  • पहचान प्रमाण के रूप में आधार कार्ड / पैन कार्ड / मतदाता पहचान पत्र / बैंक पासबुक जिसमें फोटो है, किसान फोटो बुक / NREGA जॉब कार्ड। 
  • पहचान पत्र
  • भूमि रिकॉर्ड के प्रमाण
  • आधार कार्ड

Karnataka Anna Bhagya Scheme 

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

तो दोस्तों आइए हम जानते हैं कि हम कैसे प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं यहाँ पर Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana (PMFBY) के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया को विस्तार से बताया गया है:

  1. PMFBY की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं: पहले आपको Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  1. ‘Farmer Corner Apply for Crop Insurance yourself’ ऑप्शन पर क्लिक करें: वेबसाइट के होम पेज पर, ‘Farmer Corner Apply for Crop Insurance yourself’ ऑप्शन पर क्लिक करें।
  2. Guest Farmer ऑप्शन पर क्लिक करें: अब आपके सामने Farmer Application पेज खुल जाएगा, जिस पर आपको ‘Guest Farmer’ ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  1. रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरें: अब आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म आएगा। इस फॉर्म में आपको आवश्यक जानकारी जैसे कि आवासिक विवरण, किसान आईडी, आदि को ध्यानपूर्वक भरना होगा।
  1. कैप्चा कोड दर्ज करें: सभी आवश्यक जानकारी दर्ज करने के बाद, आपको नीचे दिए गए कैप्चा कोड को भी दर्ज करना होगा।
  2. आवेदन सबमिट करें: आवश्यक जानकारी को भरने के बाद, आपको ‘Submit’ ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

इस प्रकार, आपका PMFBY योजना के लिए आवेदन पूरा हो जाएगा।

Conclusion

दोस्तों आज के लेख में मैंने आपको प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के बारे में पूरी जानकारी दी है मैं आशा करता हूं कि आपको यह लेख पसंद आया होगा और आपको पता चल गया होगा कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के हार इसका लाभ किस किसको प्राप्त होगा लेकिन फिर भी अगर आपके मन में किसी भी प्रकार का प्रश्न है तब आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं।

और पढ़े:- 

Leave a comment