Mukhyamantri Medhavi Chhatra Yojana 2024: मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना रजिस्ट्रेशन

नमस्ते दोस्तों आज के लेख मे मैं आपको Mukhyamantri Medhavi Chhatra Yojana 2024 के बारे में पूरी जानकारी देने वाला हूं। मुख्यमंत्री मेधावी छात्र योजना (Mukhyamantri Medhavi Chhatra Yojana) 2024 मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई है। 

अगर आप योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं छात्र/छात्रा को माध्यमिक शिक्षा मंडल या के द्वारा आयोजित 12वीं की परीक्षा में 70% या उससे अधिक अंक प्राप्त करने चाहिए। 

छात्र/छात्रा को सीबीएसई/आईसीएसई के द्वारा आयोजित 12वीं की परीक्षा में 85% या उससे अधिक अंक प्राप्त करने चाहिए। तब आप बहुत ही सरलता से इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं और आसानी से उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए सरकार द्वारा सहायता ले सकते हैं।

Mukhyamantri Medhavi Chhatra Yojana 2024

मुख्यमंत्री मेधावी छात्र योजना (Mukhyamantri Medhavi Chhatra Yojana) 2023 मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई है और यह योजना मेधावी छात्रों को उच्च शिक्षा के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करने का उद्देश्य रखती है। योजना के तहत, छात्रों को (उच्च शिक्षा) के पाठ्यक्रम में प्रवेश पाने के लिए शुल्क की सहायता प्रदान की जाएगी। 

छात्र/छात्रा को माध्यमिक शिक्षा मंडल या के द्वारा आयोजित 12वीं की परीक्षा में 70% या उससे अधिक अंक प्राप्त करने चाहिए। छात्र/छात्रा को सीबीएसई/आईसीएसई के द्वारा आयोजित 12वीं की परीक्षा में 85% या उससे अधिक अंक प्राप्त करने चाहिए। 

इस योजना के माध्यम से, मध्य प्रदेश की मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी द्वारा मेधावी छात्रों को उच्च शिक्षा के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करने का प्रयास किया जा रहा है, ताकि वे अपनी शिक्षा जारी रख सकें। यह योजना उन छात्रों के लिए एक बड़ी सहायता हो सकती है जो उच्च शिक्षा की ओर बढ़ना चाहते हैं, लेकिन उनके पास आर्थिक संबंधों के कारण संकट हो सकता है।

Mukhyamantri Medhavi Chhatra Yojana 2024 का उद्देश्य

यह योजना ऐसे छात्रों के लिए है जो उच्च शिक्षा की ओर बढ़ना चाहते हैं, लेकिन आर्थिक संबंधों के कारण इसे हासिल करने में समस्याएं आ रही हैं। इसके माध्यम से, सरकार शिक्षा के क्षेत्र में सामाजिक समानता को बढ़ावा देने का प्रयास कर रही है और छात्रों को उच्च शिक्षा के अवसरों तक पहुंचने में मदद कर रही है। 

योजना के तहत, मेधावी छात्रों को आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है, जिससे कि वे अपने शिक्षा के साथ अपनी पढ़ाई जारी रख सकें। यह छात्रों को अधिक उच्च शिक्षा के अवसरों और उन्नति की ओर बढ़ने में सहायता प्रदान करता है, जिससे वे अपने भविष्य को बेहतर बना सकें।

Mukhyamantri Medhavi Chhatra Yojana के लाभ

Medhavi Chhatra Yojana के लाभ कुछ मुख्य तरीकों से हैं:

  • इस योजना के तहत, मेधावी छात्रों को उच्च शिक्षा के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।
  • इस योजना के तहत, मेधावी छात्रों को उच्च शिक्षा के अवसर प्रदान किया जाता है।
  • इस योजना के माध्यम से, मेधावी छात्रों को शिक्षा के प्रति प्रोत्साहित किया जाता है।
  • इस योजना के द्वारा, मेधावी छात्रों को विभिन्न क्षेत्रों में करियर के अवसर प्राप्त होते हैं।
  • इस योजना के माध्यम से, शिक्षा प्रणाली को उन्नत करने का प्रयास किया जा रहा है, जिससे कि छात्रों को बेहतर शिक्षा के अवसर मिल सकें।

Mukhyamantri Medhavi Chhatra Yojana की पात्रता

Medhavi Chhatra Yojana की पात्रता के लिए निम्नलिखित मुख्य मानदंड हैं:

  • इंजीनियरिंग क्षेत्र में प्रवेश प्राप्त करने के लिए, छात्र को जेईई मेंस परीक्षा में रैंक 150,000 के अंतर्गत होना चाहिए। इसके बाद, वे राज्य सरकार द्वारा इंजीनियरिंग या महाविद्यालय में प्रवेश ले सकते हैं, और उन्हें पूरी फीस और अनुदान प्रदान किया जाएगा। अगर वे महाविद्यालय में प्रवेश लेते हैं, तो उन्हें अधिकतम 150,000 रुपए या वास्तविक शिक्षण शुल्क में से जो कम हो, वह प्रदान किया जाएगा।
  • मेडिकल की पढ़ाई करने के लिए, छात्रों को NEET प्रवेश परीक्षा के माध्यम से केंद्र अथवा राज्य सरकार के मेडिकल या डेंटल महाविद्यालय में एमबीबीएस या बीडीएस में प्रवेश प्राप्त करना होगा। इसके बाद, उन्हें सहायता प्रदान की जाएगी।
  • विधि की पढ़ाई करने के लिए, छात्रों को कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (CLAT) या स्वयं के द्वारा आयोजित परीक्षा के माध्यम से राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालयों या दिल्ली विश्वविद्यालय में प्रवेश प्राप्त करना होगा।
  • Medhavi Chhatra Yojana के अंतर्गत, राज्य के समस्त विश्वविद्यालयों और संस्थानों में सभी ग्रेजुएशन प्रोग्राम और इंटीग्रेटेड पोस्ट ग्रेजुएशन प्रोग्राम, जिसमें मास्टर डिग्री के साथ बैचलर डिग्री शामिल है, में प्रवेश प्राप्त करने वाले छात्रों को भी इस योजना का लाभ प्राप्त होगा।
  • छात्र के परिवार की वार्षिक आय 6 लाख रुपये से कम होनी चाहिए।

Mukhyamantri Medhavi Chhatra Yojana 2024 के दस्तावेज़

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • बैंक अकाउंट पासबुक
  • 10 वीं कक्षा मार्क शीट
  • 12 वीं कक्षा अंक पत्र
  • कॉलेज / विश्वविद्यालय से प्रवेश प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

Mukhyamantri Medhavi Chhatra Yojana 2024 में आवेदन कैसे करे?

मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना में आवेदन करने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें:

  1. सबसे पहले, मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  2. वेबसाइट पर पहुंचने के बाद, आपको “Register On Portal (New Student) को चुनना होगा।
  1. अगले Page पर, आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलेगा। आपको इस फॉर्म में अपनी पूरी जानकारी देनी होगी, जैसे कि आपका नाम, पता, आधार नंबर, आय का प्रमाण, और अन्य आवश्यक जानकारी।
  2. फॉर्म भरने के बाद, आपको योजना के घोषणा पत्र को पढ़कर सही के निशान लगाना होगा।
  3. आपको फॉर्म की Verification के लिए Check Form Verification बटन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद, फॉर्म के द्वारा प्रदान की गई जानकारी की सत्यापन होगा।
  4. अगर सभी जानकारी सही है, तो आपको Submit बटन पर क्लिक करना होगा। आपका आवेदन जमा हो जाएगा।

इस प्रकार आप बहुतही सरलता Mukhyamantri Medhavi Chhatra Yojana 2024 के लिए आवेदन कर सकते हैं और इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। 

Conclusion

तो दोस्तों आज के लेख में मैंने आपको Mukhyamantri Medhavi Chhatra Yojana के बारे में पूरी जानकारी दी है मैं ऐसा करता हूं कि आपको याद एक पढ़ने के बाद से इस योजना के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त हो गई होगी। देखना अगर आपको फिर भी किसी भी प्रकार की परेशानी है तो आप में कमेंट करके पुच सकते हैं.।

और पढ़े:- 

Leave a comment