Haryana Saksham Yojana Ragistration: हरियाणा साक्षम योजना के लिए इस तरह करे आवेदन?

Haryana Saksham Yojana:- नमस्ते दोस्तों आपका स्वागत है हमारे आज के इस लेख में और आज किस लिए कि मैं आपको हरियाणा सक्षम योजना के बारे में पूरी जानकारी देने वाला हूं कि हरियाणा साक्षम योजना क्या है और सक्षम योजना का रजिस्ट्रेशन कब से होगा और हम कैसे Registration कर सकते है। 

दोस्तों अगर आप सक्षम योजना के बारे में पूरी जानकारी जानना चाहते हैं तब आप बिल्कुल सही स्थान पर है इस लेख में मैं आपको हरियाणा सक्षम योजना के बारे में पूरी जानकारी देने वाला हूं।

दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते हैं कि बेरोजगारी कितनी तेजी से बढ़ती जा रही है इसी की वजह से सरकार समय-समय पर अलग-अलग योजना लेकर आती रहती है। 

जिसकी मदद से सरकार बेरोजगारी को काम से काम कर कर सके इस योजना का आरंभ 1 नवंबर 2016 को किया गया है इस योजना के अंतर्गत रोजगार के अवसर को प्रदान करना है इस  ख में मैं आपको पूरी जानकारी दूंगा की सक्षम योजना क्या है। 

Haryana Saksham Yojana क्या है?

हरियाणा साक्षम योजना बेरोजगारी को कम करने के लिए एक योजना है ऐसी योजना के अंतर्गत जो भी छात्र ग्रेजुएशन कर लिए हैं जिन्होंने भी पोस्ट ग्रेजुएशन कर लिया है और वह बेरोजगार हैं। उनको हर महीने 3000 नौकरी करने पर दिया जाएगा और 9000 का वेतन प्रदान किया जाएगा । 

हरियाणा सक्षम योजना (Saksham Yojana) हरियाणा सरकार द्वारा चलाई जाने वाली एक प्रमुख रोजगार योजना है जिसका मुख्य उद्देश्य युवाओं को रोजगार प्राप्त करने में मदद करना है।

योजना के मुताबिक, ग्रेजुएट बेरोजगार युवाओं को हर महीने 3000 रुपए का बेरोजगारी भत्ता मिलता है, जिसके बाद उन्हें 100 घंटे काम करना होता है, और इसके बदले में उन्हें हर महीने 9000 रुपए का वेतन मिलता है। ग्रेजुएट युवाओं को भी समर्थन दिया जाता है, उन्हें हर महीने 1500 रुपए का बेरोजगारी भत्ता और 7500 रुपए का वेतन प्रदान किया जाता है।

लाभार्थियों की आयु 18 से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए, और वे योजना के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 

Karnataka Gruha Jyothi Scheme 2023

Highlights of Haryana Saksham Yojana

योजना का नामHaryana Saksham Yojana
योजना की शुरुआत कीहरियाणा राज्य सरकार द्वारा
लाभार्थीप्रदेश के युवा नागरिक
Application StatusAvailable
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
आवेदन की अंतिम तिथिकोई नहीं (Not Applicable)
आधिकारिक वेबसाइटwww.hreyahs.gov.in

Haryana Saksham Yojana का उद्देश्य

हरियाणा सक्षम योजना का मुख्य उद्देश्य हरियाणा राज्य में युवाओं को रोजगार प्राप्त करने में मदद करना है। योजना के अंतर्गत, बेरोजगार ग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट युवाओं को वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है ताकि वे अपने पैसे कमा सकें और अपने परिवार का सहारा बन सकें।

योजना के अंतर्गत बेरोजगारी भत्ते के माध्यम से युवाओं को प्राथमिकता दी जाती है, जिसके बाद उन्हें नौकरी प्राप्त करने पर कुछ मान्यता प्राप्त करनी होती है, जैसे कि महीने में निश्चित समय तक काम करना। इसके बदले में उन्हें नौकरी से संबंधित वेतन भी मिलता है।

योजना के मुताबिक, ग्रेजुएट बेरोजगार युवाओं को हर महीने 3000 रुपए का बेरोजगारी भत्ता मिलता है, जिसके बाद उन्हें 100 घंटे काम करना होता है, और इसके बदले में उन्हें हर महीने 9000 रुपए का वेतन मिलता है। लाभार्थियों की आयु 18 से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

Haryana Saksham Yojana 2023 के लाभ तथा विशेषताएं

  • रोजगार के अवसर: इस योजना के माध्यम से शिक्षित युवाओं को सरकारी और प्राइवेट कंपनियों में रोजगार प्राप्त करने का अवसर प्रदान किया जाता है।
  • बेरोजगारी भत्ता: योजना के अंतर्गत बेरोजगार युवाओं को बेरोजगारी भत्ता भी प्रदान किया जाता है, जिससे उनका आर्थिक दुगना होता है।
  • शैक्षिक योग्यता: सक्षम योजना के तहत इंटरमीडिएट, ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट, और अन्य शैक्षिक योग्यताओं वाले युवाओं को लाभ प्रदान किया जाता है।
  • आवेदन की आयु सीमा: आवेदन करने के लिए योजना के तहत युवाओं की आयु 18 से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए.
  • समय सीमा: इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए केवल 3 वर्षों की समय सीमा होती है।
  • बेरोजगारी की दर में कमी: योजना के माध्यम से बेरोजगारी की दर में कमी आती है, क्योंकि युवाओं को रोजगार प्राप्त करने का अवसर प्रदान किया जाता है।
  • बेरोजगारी भत्ता: योजना के तहत मैट्रिक पास, इंटरमीडिएट, ग्रेजुएट, और पोस्टग्रेजुएट युवाओं को बेरोजगारी भत्ता प्रदान किया जाता है, जिससे उनके आर्थिक स्थिति में सुधार होता है।

Karnataka Anna Bhagya Scheme 

Haryana Saksham Yojana में पात्रता 

प्रोग्राम हरियाणा सक्षम योजना में आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आप हरियाणा के मूल निवासी होने चाहिए और आपकी आयु 18 साल से लेकर 35 वर्ष के बीच में होनी चाहिए। तथा आपके परिवार की वार्षिक आय ₹300000 से कम होनी चाहिए।

Haryana Saksham Yojana 2023 के दस्तावेज़

  •  आधार कार्ड
  •  आय प्रमाण
  •  पैन कार्ड
  •  बैंक खाता
  •  मोबाइल नंबर
  •  पासपोर्ट साइज फोटो
  •  हरियाणा का मूल निवासी होने का पत्र

अगर आपके पास यह सारी दस्तावेज उपलब्ध है तब आप बहुत ही आसानी से हरियाणा सक्षम योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

Haryana Saksham Yojana 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे ?

  1. सबसे पहले Haryana Saksham Yojana की अधिकारिक वेबसाइट पर  जाइए
  2. होम पेज पर जाने के बाद से Login/Sign in  का ऑप्शन दिखाई देगाजहां पर क्लिक करना है। 
  3.  अब आपको अपनी हाईएस्ट क्वालिफिकेशन को सेलेक्ट करना है
  4.  अब आपको न्यू रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करना है
  1. अब आपको अपने शिक्षा का चयन करना है
  2. आपके सामने एक और विकल्प आएगा
  3. अब आपको फोन में जितने भी जानकारी पूछी जा रही है उन सभी जानकारी को भरकर सबमिट कर देना है। 

दोस्तों इस प्रकार आप बहुत ही आसानी से हरियाणा साक्षम योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

Conclusion

दोस्तों मैं आशा करता हूं कि आपको यह लेख पसंद आया होगा और आपको पता चल गया होगा कि हरियाणा सक्षम योजना क्या है और इसका लाभ हम कैसे प्राप्त कर सकते हैं। अगर आपको किसी भी प्रकार की समस्या है तब आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं। हरियाणा साक्षम योजना का लाभ सिर्फ हरियाणा के युवक ही उठा सकते हैं।

और पढ़े:- 

Leave a comment