हरियाणा मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना 2024 | Haryana Mukhyamantri Tirth Darshan Yojana (ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन)

Haryana Mukhyamantri Tirth Darshan Yojana:- बुजुर्गों को उनके धर्म के हिसाब से विभिन्न धार्मिक स्थलों पर घुमाने के लिए हरियाणा सरकार द्वारा मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना की शुरुआत कर दी गयी है। इस योजना में अपने घरों क़े बुजुर्ग व्यक्तियों का ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं। योजना का फायदा पाने के लिए यह जरूरी है कि जो भी बुजुर्ग इस योजना में आवेदन कर रहे हैं वह शारीरिक रूप से तो बिल्कुल स्वस्थ होना ही चाहिए इसके अलावा उसकी मानसिक अवस्था भी ठीक होनी चाहिए।

अगर आप भी हरियाणा राज्य में रहने वाले उन बुजुर्ग में से एक हैं और आप भी धार्मिक स्थलों की सैर करना चाहते हैं तो आपको इस योजना के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करनी चाहिए।तो आइए चलिए विस्तार से जानते हैं कि हरियाणा सीएम तीर्थ दर्शन योजना क्या है और हरियाणा सीएम तीर्थ दर्शन योजना में आवेदन कैसे करें।

मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना क्या है (What is Mukhyamantri Tirth Darshan Yojana)

हरियाणा के वर्तमान मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा हरियाणा राज्य के ऐसे बुजुर्ग जिनकी उम्र 60 साल से अधिक हो चुकी है, उन्हें विभिन्न धार्मिक स्थलों की यात्रा कराने के लिए इस तीर्थ दर्शन यात्रा योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना का संचालन करने की सफल जिम्मेदारी हरियाणा सरकार ने पर्यटन विभाग को दी हुई है और इसीलिए पर्यटन विभाग के द्वारा अब बुजुर्गों को तीर्थ दर्शन करवाने की तैयारी काफी जोर सोरो से शुरू कर दी गई है।

इस योजना का फायदा हरियाणा राज्य के मूल निवासी और बीपीएल परिवार के लोग पूर्ण रूप से ले सकेंगे। इस योजना के अंतर्गत तीर्थ यात्रा करने के लिए 10 प्रतिशत पैसा लाभार्थी बुजुर्गो को खुद ही खर्च करना होगा और 70 प्रतिशत पैसा सरकार स्वयं खर्च करेगी। योजना के अंतर्गत भारतीय रेलवे कैटरिंग और टूरिज्म कॉरपोरेशन हर साल अधिक से अधिक 250 बुजुर्गो को योजना के अंतर्गत चुने गए विभिन्न स्थानों पर यात्रा करवाने के लिए लेकर जाएंगी।

गवर्नमेंट के द्वारा धार्मिक स्थानों पर रेलवे के माध्यम से ले जाने के लिए IRCTC को पैकेज भेजा जा चुका है। योजना के दौरान पैकेज में चार्टर्ड ट्रेन द्वारा स्लीपर क्लास में ट्रेवल और अनेक प्रकार के शेयरिंग आधार पर रात गुजारने के लिए कमरे व और भी चीज़े शामिल हैं।

हरियाणा मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना 2023 (Haryana Mukhyamantri Tirth Darshan Yojana in Hindi)

योजना का नाम  Haryana Mukhyamantri Tirth Darshan Yojana
शुरू की गईमुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा  
विभाग  पर्यटन विभाग हरियाणा सरकार
लाभार्थी  60 वर्ष या इससे अधिक आयु के बुजुर्ग
लाभ  70% खर्च राज्य सरकार द्वारा
गंतव्य का दौरा  400 से अधिक
राज्य  हरियाणा
साल  2024
आवेदन प्रक्रिया  ऑफलाइन
अधिकारिक वेबसाइट  https://haryanatourism.gov.in/

Haryana Mukhyamantri Tirth Darshan Yojana 2024 का उद्देश्य (Objective)

कोई भी व्यक्ति अपने वृद्ध अवस्था के समय में अपने धर्म और मजहब के हिसाब से तीर्थ स्थानों पर जाने और घूमने की काफी इच्छा रखता है, परंतु आर्थिक तंगी की वजह से वह बुजुर्ग जो गुमने की इकच्छा रखते हैं वह ऐसा नहीं कर पाते है, परंतु अब हरियाणा राज्य में रहने वाले बुजुर्गों को मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के माध्यम से अपने वृद्धअवस्था में धार्मिक स्थलों पर जाने का मौका इस क़े अंतर्ग मिलेगा।

इससे धार्मिक स्थलों पर जाने का उनका सपना जल्दी पूरा होगा और उन्हें आत्म संतुष्टि भी प्राप्त होगी और वह अपने आप को भगवान के और भी अधिक नजदीक पाएंगे। इस योजना की वजह से अब हरियाणा के गरीब बुजुर्ग लोगों को भी धार्मिक स्थलों पर दर्शन करने का मौका प्राप्त होगा।

Haryana Mukhyamantri Tirth Darshan Yojana के लाभ एवं विशेषताएं (Benefit and Features)

  • हरियाणा मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के मुख्य लाभार्थी ऐसे बुजुर्ग, वृद्ध होंगे जिनकी उम्र 60 साल से अधिक हो गयी हो ।
  • लाभार्थी में महिलाएं और पुरुष दोनों ही शामिल होंगे और दोनों की उम्र 60 साल से अधिक होनी चाहिए ।
  • योजना का फायदा बीपीएल कार्डधरी परिवारों के लोगों को हासिल होगा।
  • योजना के अंतर्गत यात्रा करने के लिए 30 प्रतिशत पैसा व्यक्ति को अपने पास से स्वयं खर्च करना होगा और 70 प्रतिशत पैसा राज्य सरकार खर्च करेगी।
  • सभी बुजुर्ग लोगों को योजना में समान रूप से मौका मिल सके, इसके लिए लाभार्थियों का सिलेक्शन लॉटरी ड्रॉ के माध्यम से किया जाएगा।
  • 1 साल में अधिक से अधिक 250 बुजुर्गों को मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना का फायदा हासिल हो सकेगा।
  • हरियाणा मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन यात्रा योजना में पात्रता (Eligibility)
  • इस योजना का लाभ सिर्फ उन्हें ही मिल पायेगा जो हरियाणा के मूल निवासि हैं।
  • योजना का लाभ पाने के लिए वृद्ध व्यक्ति की उम्र 60 साल से अधिक होनी ही चाहिए।
  • सिर्फ बीपीएल कार्डधारी परिवारों के बुजुर्गों को ही इस योजना का लाभ हासिल हो सकेगा।
  • गैर बीपीएल परिवार का व्यक्ति यात्रा के कुल खर्च का 30 परसेंट हिस्सा देकर यात्रा कर सकता है।
  • यात्रा में वही बुजुर्ग आवेदन कर सकते हैं और यात्रा कर सकते हैं जो मानसिक रूप और शारीरिक रूप से बिल्कुल स्वस्थ हो l

Haryana Mukhyamantri Tirth Darshan Yojana में दस्तावेज (Documents)

  • स्वास्थ्य प्रमाण पत्र
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड की फोटो कॉपी
  • पासपोर्ट साइज की रंगीन फोटो
  • ईमेल आईडी
  • फोन नंबर
  • अन्य दस्तावेज…

Haryana Mukhyamantri Tirth Darshan Yojana में आवेदन (How Apply)

  • इस योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको नजदीकी तहसील कार्यालय अथवा एसडीएम या फिर डीसी ऑफिस में जाना होगा और वहां से आपको योजना का एप्लीकेशन फॉर्म प्राप्त कर लेना है।
  • एप्लीकेशन फॉर्म प्राप्त करने के पश्चात आपको उसमें मांगी जा रही सारी महत्वपूर्ण जानकारियों को निश्चित जगह में दर्ज कर देना है।
  • सभी जानकारियों को भर लेने के पश्चात आपको आवश्यक दस्तावेज की सभी फोटोकॉपी को साथ में अटैच कर देना है।
  • अब सबसे आखरी में आपको योजना के एप्लीकेशन फॉर्म को संबंधित ऑफिस में लेजा कर जमा कर देना है।
  • आपका एप्लीकेशन फॉर्म जमा हो जाने के बाद जिला स्तर पर उपायुक्त की अध्यक्षता में जो कमेटी बनाई गई है वह सभी आवेदन किए हुए लोगों की छंटनी करने का काम करेगी और इनसब क़े बाद लकी ड्रॉ करेगी।
  • लकी ड्रा में जिस भी वृद्ध व्यक्ति का नाम आएगा उसे इस योजना में शामिल कर लिया जाएगा।
  • इस प्रकार से आप सभी प्रक्रिया का पालन करके आप हरियाणा तीर्थ दर्शन योजना में आवेदन कर सकते हैं।

हरियाणा मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना ताज़ा खबर (Latest News)

हरियाणा मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के तहत हालही में खबर आ रही है इसमें आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. जो भी लाभार्थी इसमें आवेदन करना चाहते हैं वे जल्द से जल्द आवेदन कर लेंवे , हालही में राज्य सरकार द्वारा इसके लिए पोर्टल भी लांच कर दिया गया है. यानि अब इसमें ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया भी शुरू होगी सकेगी.

Haryana Mukhyamantri Tirth Darshan Yojana अंतिम तिथि (Last Date)

हाल फ़िलहाल सरकार द्वारा इसमें आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है लेकिन इसकी अंतिम तिथि की जानकारी अभी तक नहीं दी गई है. इसलिए लाभार्थी जल्द से जल्द इसमें आवेदन कर लें क्योकि कभी भी किसी भी समय इसकी अंतिम तिथि की घोषणा की जा सकती है |
हरियाणा मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना में यात्रा की शुरुआत

हरियाणा सरकार की मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना में तीर्थ दर्शन के लिए यात्रा की शुरुआत नए साल से जनवरी में शुरू होगी. कहा जा रहा है कि इस साल से इस योजना में अयोध्या के रामलला प्रभु श्री राम के दर्शन को भी इसमें शामिल किया जायेगा. जनवरी में शुरू होने वाली यह यात्रा 22 जनवरी को अयोध्या पहुंचेगी.

हरियाणा मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना हेल्पलाइन नंबर (Helpline Number)

हमने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको हरियाणा राज्य में चल रही तीर्थ दर्शन योजना के बारे में महत्वपूर्ण सारी जानकारी प्रदान करने की कोशिश की हैं । इसके बावजूद योजना के बारे में अन्य जानकारी पाने के लिए या अपनी शिकायत को दर्ज करवाने के लिए आप योजना के हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं, जो निम्नानुसार है।

More Govt Yojana UpdatesClick Here

Leave a comment