(आवेदन) बिहार अंतरजातीय विवाह प्रोत्साहन योजना 2024: Bihar Antarjatiya Vivah Protsahan Yojana

नमस्ते दोस्तों आज के इस लेख में मैं आपको Bihar Antarjatiya Vivah Protsahan Yojana के बारे में पूरी जानकारी देने वाला हूं इस योजना कोबिहार सरकार द्वारा शुरू किया गया है इस योजना का उद्देश्य अंतर जाति विवाह को प्रोत्साहित करना है। 

इस योजना के माध्यम से अंतर जाति विवाह करने वाले लोगों को आर्थिक सहायता प्रदान किया जाएगा ताकि वह लोग अपना जीवन आसानी से जी सके। अगर आप Bihar Antarjatiya Vivah Protsahan Yojana के बारे में पूरी जानकारी जानना चाहते हैं तो आप इस लेख को शुरू से लेकर अंत तक पढ़िए

Bihar Antarjatiya Vivah Protsahan Yojana बिहार सरकार द्वारा शुरू किया गया एक बेहतरीन योजना है इस योजना का मुख्य उद्देश्य अंतरजाती विवाह को प्रोत्साहित करना है और इस योजना के अंतर्गत विवाहित जोड़ियां को 2.5 लख रुपए की आर्थिक राशि प्रदान किया जाएगा जिससे विवाहित जोड़ी को अपना जीवन व्यतीत करने में आसानी हो। 

Bihar Antarjatiya Vivah Protsahan Yojana 2024

बिहार अंतरजातीय विवाह प्रोत्साहन योजना (Bihar Antarjatiya Vivah Protsahan Yojana) का मुख्य उद्देश्य अंतरजातीय विवाहों को प्रोत्साहित करना है और इसके माध्यम से आर्थिक सहायता प्रदान करना है। इस योजना के अंतर्गत, विवाहित जोड़ियों को एक आर्थिक सहायता राशि प्राप्त होती है, जिन्होंने विवाह किया है। 

इस योजना के तहत प्रदान की जाने वाली आर्थिक सहायता की राशि 2.5 लाख रुपए होती है। इससे विवाहित जोड़ी को आर्थिक मदद प्राप्त होती है, जो इसे समाज में बढ़ते हुए समाजिक और सामाजिक समरसता के दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम मानती हैं।

यह योजना बिहार सरकार द्वारा आयोजित की गई है और इसका संचालन सोशल जस्टिस एंड एंपावरमेंट मंत्री एवं डॉ आंबेडकर फाउंडेशन के चेयरमैन द्वारा किया जाएगा। योजना के अंतर्गत, लाभार्थी द्वारा गलत जानकारी प्रदान की जाती है तो लाभ की राशि वापस ली जा सकती है।

इस योजना के तहत, लाभार्थियों को एक प्री-स्टाम्पेड रिसिप्ट पर ₹10 के नॉन-जुडिशल स्टाम्प पेपर पर जमा करना होता है, और उन्हें फिर 1.5 लाख रुपए की आर्थिक सहायता प्राप्त होती है, जो कि आरटीजीएस या एनईएफटी के माध्यम से उनके बैंक अकाउंट में भेजी जाती है।

इस राशि को एक फिक्स्ड डिपॉजिट में 3 वर्षों के लिए जमा किया जाता है, और 3 वर्षों के बाद इस फिक्स्ड डिपॉजिट की राशि के साथ उस पर अर्जित हुआ ब्याज विवाहित जोड़े को प्रदान किया जाता है।

इसके अलावा, जिला और राज्य सरकार द्वारा भी अंतरजातीय विवाहों को प्रोत्साहित करने के लिए सामूहिक अंतरजातीय विवाह का आयोजन किया जाएगा, और इसके लिए विभाग को ₹25,000 प्रति विवाह प्रदान किया जाएगा, जो कि अंतरजातीय विवाहित जोड़े को प्रदान की जाएगी।

Overview of Bihar Antarjatiya Vivah Protsahan Yojana

योजना का नामBihar Antarjatiya Vivah Protsahan Yojana 2024
किसके द्वारा आरंभ किया गया हैबिहार सरकार
किसको लाभ प्राप्त होगाबिहार के नागरिक
उद्देश्यअंतरजातीय विवाह प्रोत्साहित करना
Official Websitehttp://ambedkarfoundation.nic.in/
Year2023
StateBihar
आर्थिक सहायता2.5 लाख रुपए
आवेदन का प्रकारOnline/ Offline

Bihar Antarjatiya Vivah Protsahan Yojana 2024 बिहार अंतरजातीय विवाह प्रोत्साहन योजना का उद्देश्य

बिहार अंतरजातीय विवाह प्रोत्साहन योजना का मुख्य उद्देश्य समाज में समानता और सामाजिक धारना को प्रोत्साहित करना है, खासकर उन पिछड़े वर्गों के लिए जो अंतरजातीय विवाह करते हैं। इस योजना के तहत जब एक विवाहित जोड़ा अलग-अलग जातियों से होता है, और एक पति या पत्नी पिछड़ी जाति से होता है, तो उन्हें आर्थिक सहायता प्राप्त करने का अवसर प्राप्त होता है।

इस योजना के माध्यम से प्राप्त होने वाली आर्थिक सहायता से विवाहित जोड़ा आत्मनिर्भर और सशक्त बन सकता है, और इसके साथ ही इसका प्रमोशन किया जा रहा है कि समाज में अंतरजातीय विवाह को स्वागत किया जाना चाहिए। इससे समाज की सोच में बदलाव आ सकता है और समाज में सामाजिक समरसता की धारना को बढ़ावा मिल सकता है।

CG Kisan Dhan Bonus 2024

Sukh Samman Nidhi Yojana

Maharashtra Revised New Pension Scheme

UP Mukhyamantri Awas Yojana

Bihar Antarjatiya Vivah Protsahan Yojana 2024 बिहार अंतरजातीय विवाह प्रोत्साहन योजना के लाभ तथा विशेषताएं

  • इस योजना के तहत विवाहित जोड़े को 2.5 लाख रुपए की आर्थिक सहायता प्राप्त होती है, जो उनके आर्थिक सुरक्षा में मदद करती है। यह आर्थिक सहायता विवाहित जोड़ों को आर्थिक रूप से सशक्त बनने में मदद करती है।
  • योजना के अंतर्गत दी जाने वाली आर्थिक सहायता का एक हिस्सा फिक्स्ड डिपॉजिट के रूप में रखा जाता है, जिसे विवाहित जोड़ा 3 वर्षों तक जमा रख सकता है। इसके बाद, इस पर अर्जित हुआ ब्याज भी उन्हें प्रदान किया जाता है।
  • इस योजना के माध्यम से अंतरजातीय विवाह को प्रोत्साहित करके, समाज में सामाजिक समरसता की धारणा को बढ़ावा मिलता है और समाज में सामाजिक समरसता को प्रमोट किया जाता है।
  • इस योजना के माध्यम से विवाहित जोड़ा आर्थिक रूप से सुरक्षित और स्वावलंबी बन सकता है, जिससे समाज में आर्थिक समरसता को बढ़ावा मिलता है।
  • इस योजना का संचालन सोशल जस्टिस एंड एंपावरमेंट मंत्री और डॉक्टर आंबेडकर फाउंडेशन के चेयरमैन द्वारा किया जाता है
  • यदि योजना के तहत कोई गलत जानकारी प्रदान की जाती है, तो लाभार्थी से लाभ की राशि की वसूली की जा सकती है।
  • योजना को पहले पायलट योजना के रूप में आरंभ किया गया था, लेकिन अब यह प्रतिवर्ष के लिए संचालित किया जा रहा है, जिससे लाभार्थियों को दीर्घकालिक लाभ मिल सकता है।
  • जिला परिषद द्वारा सामूहिक अंतरजातीय विवाह का आयोजन किया जाता है, जिसके लिए सरकार जिला प्रशासन को आर्थिक सहायता प्रदान करती है।
  • योजना के अंतर्गत सामूहिक अंतरजातीय विवाह का आयोजन मीडिया के माध्यम से प्रसारित किया जाता है, जिससे इसकी जानकारी ज्यादा लोगों तक पहुँच सकती है।

Bihar Antarjatiya Vivah Protsahan Yojana की पात्रता

Bihar Antarjatiya Vivah Protsahan Yojana की पात्रता के बारे में आपने सही जानकारी प्रदान की है। योजना के लाभ का उपयोग करने के लिए निम्नलिखित पात्रता मानदंड होते हैं:

  • निवासी: इस योजना का लाभ केवल बिहार के स्थायी निवासियों को प्राप्त हो सकता है।
  • अंतरजातीय विवाह: योजना के लाभार्थी के पति या पत्नी में से कोई एक अनुसूचित जाति से होना चाहिए, और दूसरा गैर अनुसूचित जाति से होना चाहिए।
  • मैरिज सम्बंध: विवाह हिंदू मैरिज एक्ट 1955 के अंतर्गत होना चाहिए, और यह विवाह रजिस्ट्रेशन के अंतर्गत होना चाहिए।
  • एफिडेविट: विवाहित जोड़े को विवाह होने का सबूत के रूप में एक एफिडेविट भी जमा करना होगा।
  • पहली शादी: इस योजना का लाभ केवल पहली शादी के लिए ही प्राप्त किया जा सकता है, और इसे दूसरी शादी या तिसरी शादी के लिए नहीं उठाया जा सकता है।
  • आवेदन: इस योजना के लाभ का उपयोग करने के लिए विवाह होने के 1 साल के भीतर आवेदन करना अनिवार्य होता है।

इन मानदंडों के आधार पर ही योजना का लाभ प्राप्त किया जा सकता है।

Bihar Antarjatiya Vivah Protsahan Yojana 2024 महत्वपूर्ण दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • मैरिज सर्टिफिकेट
  • शादी की फोटो
  • शादी का कार्ड
  • राशन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर

Bihar Antarjatiya Vivah Protsahan Yojana के लिए आवेदन कैसे करें?

  1. सबसे पहले, आपको अंतरजातीय विवाह प्रोत्साहन योजना के आवेदन फॉर्म को आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड करना होगा।
  1. फॉर्म को डाउनलोड करने के बाद, आपको उसे प्रिंट करना होगा।
  2. फॉर्म पर पूछी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी दर्ज करें, जैसे कि आपका नाम, जन्मतिथि, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर, विवाह की तारीख, आदि।
  3. आवेदन के साथ आपको सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों की प्रमाणित प्रतियां अपलोड करनी होंगी। यह दस्तावेज आवेदकों की पहचान, विवाह से संबंधित दस्तावेज, आदि को सम्मिलित करते हैं।
  4. आवश्यक जानकारी और दस्तावेजों के साथ आपको निकले हुए फॉर्म को योजना के संबंधित विभाग में जमा करना होगा।
  5. आवेदन जमा करने के बाद, आपकी आवेदन अधिकारियों द्वारा Accept की जाएगी।
  6. आपकी आवेदन स्वीकृत होने पर, आपको योजना के अंतर्गत निर्धारित आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

तो दोस्तों इस प्रकार आप बहुत ही सरलतासे Bihar Antarjatiya Vivah Protsahan Yojana 2024 के लिए आवेदन कर सकते हैं और इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। 

Conclusion

तो दोस्तों आज के लिए कि मैं मैं आपको Bihar Antarjatiya Vivah Protsahan Yojana 2024 के बारे में पूरी जानकारी दी है। मैं आशा करता हूं कि आपको यह लेख पसंद आया होगा और आपको Bihar Antarjatiya Vivah Protsahan Yojana 2024 के संबंध पूरी जानकारी मिल गई होगी अगर आपको फिर भी किसी प्रकार की जानकारी की आवश्यकता है तब आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं।

और पढ़े:- 

Leave a comment